E-COMMERCE की विभिन्न बाधाए और फंक्शन क्या-क्या है1

नमस्कार दोस्तों आज की यह पोस्ट बहुत ही खास होने वाली है क्योकि इस पोस्ट में आपको E-COMMERCE की विभिन्न बाधाए और फंक्शन क्या-क्या है1 ख़राबटेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर होने के कारण इ-कॉमर्स में बहुत सारी प्रोब्लम बाधा का सामना करना पड़ता है आज कई कॉमर्स व्यापार के रूप में लागू होने में यह सबसे बड़ी बाधा है क्योंकि इंटरनेट की रीड टेलीफोन लाइन है हमारे देश में ब्रांडेड तथा अन्य उच्च गति वाली इंटरनेट सेवाएं आमतौर पर अभी भी कोशो मील दूर है यह सब टेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की अच्छी व्यवस्था न होने के कारण है। के बारे मे डिटेल से जानकारी देने की पूरी-पूरी कोशिश करूगा जिससे आपकी इस पोस्ट से सम्बंधित नॉलेज मिल सके तो चलिए दोस्तों शुरू करते है –

 

E-COMMERCE की विभिन्न बाधाए क्या-क्या है।

E-COMMERCE (ई-कॉमर्स) को लागू करने में निम्नलिखित बाधाए होती हैं।

ई-कॉमर्स के लिए पोर्टल या साइट बना लेना ही संपूर्ण ई-कॉमर्स नहीं है इसकी सफलता के लिए इन्फो स्ट्रक्चर के साथ-साथ लोगों के मानसिकता भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है आज भी लोग हमारे भारतीय महाद्वीप में खुद जाकर शॉपिंग मॉल में सामान खरीदने को प्राथमिकता देते हैं

इसके कारण भी है इसमें समान स्वयं जांच लेने की संतुष्टि तत्काल डिलीवरी तथा मनोरंजन जैसे महत्वपूर्ण कारक शामिल है

साथ ही भारत के बहुमत के पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है तथा जो लोग इंटरनेट एक्सेप्ट करते हैंउनके पास क्रेडिट कार्ड जैसे भुगतान के साधन उपलब्ध नहीं है किसी भी देश में ई-कॉमर्स को लागू करने में निम्नलिखित बाधाए होती हैं।

  • कंप्यूटर तथा हार्डवेयर उपकरणों की अधिक कीमत
  • तकनीकी रूप से दक्ष कर्मचारियों की कमी
  • बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी
  • क्रेडिट कार्ड उपयोगिता की कमी

 

  • कंप्यूटर तथा हार्डवेयर उपकरणों की अधिक कीमत

यद्धपि कंप्यूटर तथा हार्डवेयर पिछले दशक की अपेक्षाकृत बहुत अधिक महंगी अब नहीं रहे परंतु कम कैपिटल इनकम वाले देशों में आज भी कंप्यूटर खरीदना मुश्किल कर रहे हैं।

 

  • तकनीकी रूप से दक्ष कर्मचारियों की कमी

किसी भी देश में ई-कॉमर्स को चलाने के लिए दक्ष कर्मचारी चाहिए जो ई-कॉमर्स पर होने वाली सभी गतिविधियों को ठीक ढंग से व्यवस्थित कर सके।

 

  • बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी

जैसा कि हम जानते हैं कि कॉमर्स और भुगतान का चोली-दामन का रिश्ता है हम सामान भेजेंगे तो हम पैसा चाहिए जिस देश में बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर खराब हो वह ई-कॉमर्स को लागू कर पाना अत्यंत मुश्किल कार्य है

उदाहरण के रूप में हमारी बात में ही बहुत बड़ी आबादी के पास तो बैंक अकाउंट नहीं है तथा जिनके पास है उनके पास क्रेडिट कार्ड या भुगतान करने के उपायुक्त साधन उपलब्ध नहीं है

बैंक आज भी क्रेडिट कार्ड व्यापक स्तर पर निर्गत करने की स्थिति में नहीं है स्थानीय बैंकों में तो क्रेडिट कार्ड सिस्टम ही नहीं है तथा बहुत कम बैंक है जो क्रेडिट कार्ड चेक किए गए भुगतान को स्वीकार करते हैं दो बैंक के बीच चेक क्लीयर्स सिस्टम भी बहुत अच्छा नहीं है।

 

  • क्रेडिट कार्ड उपयोगिता की कमी

जब हमारे पास समान या सेवा खरीदना है कि बदले भुगतान करने का कोई कारण नहीं होगा तो यह स्वाभाविक है कि हम ई-कॉमर्स के साथ नहीं जुड़ सकते हैं अत: यह अत्यंत शक्तिशाली बाधा है जो ई-कॉमर्स को बढ़ाने में रुकावट पैदा करती है।

 

E-COMMERCE के विभिन्न funcation (फंक्शन) 

E-COMMERCE के विभिन्न funcation (फंक्शन) निम्नलिखित है।

  1. इनफॉरमेशन सर्च
  2. इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन
  3. प्रोसेस मैनेजमेंट
  4. सर्विस मैनेजमेंट
  5. शॉपिंग सर्विसेज
  6. वर्चुअल एंटरप्राइजेज

 

1. इनफॉरमेशन सर्च

इसमें इनफॉरमेशन एक्सेस पब्लिक डोमेन प्रोपराइटरी डेटा आर्काइव्स के लिए सर्च (ढूंढना) व रिचिव (प्राप्त करना) की सुविधा प्रदान करता है इसका एक अच्छा उदाहरण है- बड़े मैन्युफैक्चरर सप्लायर को सेटेलाइट डाटाबेस में डेवलपर एक्सेस के द्वारा कम्यूकेटिंग इंजीनियरिंग चेंज बताते हैं।

2. इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन

यह ऐसी विधि देता है जिसके द्वारा अलग-अलग समूह जो आपने रुचि रखते हैं सूचना का आधार प्रदान करते हैं यह विचारों का आदान प्रदान करते हैं वह आपसे सहयोग बढ़ाते हैं इसमें ईमेल सबसे अच्छा तरीका है इसका दूसरा उदाहरण है -कस्टमर व सप्लायर डिजाइन ग्रुप जो प्रोडक्ट के गुणों के निर्माण के लिए एक साथ कार्य करते हैं व परिवर्तित फाइल पब्लिशर के द्वारा किसी दूरस्थ स्थान पर रख प्रिंटर पर भेजी जाती है।

3. प्रोसेस मैनेजमेंट

इसमें प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने वाले फंक्शन शामिल है इसमें बिजनेस प्रोसेस को संचालित और अधिक उत्पन्न बनाने का कार्य शामिल है इसका एक अच्छा उदाहरण है -दो कंप्यूटर की आपस में नेटवर्क जिससे वह एक दूसरे से डाटा शेयर कर सके ना कि एक मशीन के डाटा दूसरे मशीन पर ले जाने के कारण अतिरिक्त फ्लॉप या CD का उपयोग करें। 

4. सर्विस मैनेजमेंट

यह टेक्नोलॉजी का एक ऐसा उपयोग है जिससे सर्विस के गुणवत्ता में अधिक सुधार किया जाता है इसका एक अच्छा उदाहरण है -फेडरल एक्सप्रेस वेबसाइट या कस्टमर को कार्गो के सिर्फ पेमेंट हुआ शेड्यूल को प्राप्त करने के लिए बिना कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव की पूरी दुनिया में पूरे दिन भर की सुविधा देता है इस प्रकार की तकनीक से कस्टमर सर्विस बहुत अधिक उन्नत हुई है।

5. शॉपिंग सर्विसेज

इसके माध्यम से इंटरनेट या किसी अन्य ऑनलाइन सर्विस के द्वारा गुण या सर्विसेज को बेचने या खरीदने की प्रक्रिया की जाती है एक रिटेल वेबसाइट amazon.com शॉपिंग सर्विसेज का एक अच्छा उदाहरण है।

6. वर्चुअल इंटरप्राइजेज

वर्चुअल एंटरप्राइजेज एक प्रकार की व्यवसाय के व्यवस्था होती है जिसमें ट्रेडिंग पार्टनर भौगोलिक सीमा के आधार पर अलग-अलग रहते हैं वह अनुभवी वह तकनीकी लोग कंपलेक्स कठिन संयुक्त व्यापारिक गतिविधियों में एक इंटरप्राइजेज के रूप में लगे होते हैं इसका एक उदाहरण वास्तविक सप्लाई चैन इंटीग्रेशन है या प्लानिंग और फोर कास्ट डाटा बंटी टायर सप्लाई चैन के द्वारा तुरंत व सही रूप में ट्रांसफर किया जाता है।

 

FAQ

1. तकनीकी रूप से दक्ष कर्मचारियों की कमी क्या है?

किसी भी देश में ई-कॉमर्स को चलाने के लिए दक्ष कर्मचारी चाहिए जो ई-कॉमर्स पर होने वाली सभी गतिविधियों को ठीक ढंग से व्यवस्थित कर सके।

2. सर्विस मैनेजमेंट क्या है?

फेडरल एक्सप्रेस वेबसाइट या कस्टमर को कार्गो के सिर्फ पेमेंट हुआ शेड्यूल को प्राप्त करने के लिए बिना कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव की पूरी दुनिया में पूरे दिन भर की सुविधा देता है

3. स्थानीय बैंकों में तो क्रेडिट कार्ड सिस्टम क्यो नहीं है?

बैंक आज भी क्रेडिट कार्ड व्यापक स्तर पर निर्गत करने की स्थिति में नहीं है स्थानीय बैंकों में तो क्रेडिट कार्ड सिस्टम ही नहीं है तथा बहुत कम बैंक है जो क्रेडिट कार्ड चेक किए गए भुगतान को स्वीकार करते हैं दो बैंक के बीच चेक क्लीयर्स सिस्टम भी बहुत अच्छा नहीं है

4. प्रोसेस मैनेजमेंट किस तरह वर्क करता है?

दो कंप्यूटर की आपस में नेटवर्क जिससे वह एक दूसरे से डाटा शेयर कर सके ना कि एक मशीन के डाटा दूसरे मशीन पर ले जाने के कारण अतिरिक्त फ्लॉप या CD का उपयोग करें। 

 

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों E-COMMERCE की विभिन्न बाधाए और फंक्शन क्या-क्या है1 मेरी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और बहुत ही हेल्पफुल रही होगी इसी तरह की हेल्पफुल पोस्ट पढने के लिए मेरे ब्लॉग से जुड़े रहे तथा comment करे और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे

Leave a Comment