Web Protocol (वेब प्रोटोकॉल) क्या है? प्रमुख वेब प्रोटोकॉल कौन-कौन से है।

नमस्कार दोस्तों आपका इस ब्लॉग पर स्वागत है आज आपको इस  Web Protocol (वेब प्रोटोकॉल) क्या है? प्रमुख वेब प्रोटोकॉल कौन-कौन से है। वेब प्रोटोकॉल जब कोई उपयोग करता इंटरनेट से जुड़कर तथा एड्रेस बार में किसी साइड का यूआरएल लिखता है तब एट टीटी प्रोटोकॉल एक प्रार्थना संदेश सर्वर को भेजती है यह एप्लीकेशन लेयर पर की जाने वाली प्रक्रिया है परंतु इससे पूर्व संचार संबंध निकली लहरों पर स्थापित कर लिए जाते हैं। अन्य इलेक्ट्रॉनिक मेल सिस्टम की तरह एसएमटीपी भी भेजी मेल की रिटर्न रिसिप्ट और अन्य सामान्य गुण प्रदान करता है। के बारे में पूरी जानकारी देंगे। web protocol in hindi –

 

वेब प्रोटोकॉल क्या है (web protocol in hindi)

web protocol in hindi – वेब प्रोटोकॉल क्योंकि वेब इंटरनेट को कम्युनिकेशन माध्यम की तरह उपयोग करता है तो इसे इंटरनेट कम्युनिकेशन प्रोटोकोल का अनुसार करना चाहिए एक प्रोटोकॉल नियमों का सेट होता है जो सूचना के कारण प्रधान के तरीकों को नियंत्रित करता है।

इंटरनेट का ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल टीसीपी (TCP)और इंटरनेट प्रोटोकॉल एक ब्राउजर और सर्वर के बीच वर्ल्डवाइड कनेक्टिविटी देता है टीसीपी (TCP) आईपी का उपयोग इंटरनेट पर कम्युनिकेशन के लिए होता है।

परंतु वह उसके खुद के प्रोटोकॉल का भी उपयोग करता है हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल एचटीटीपी (HTTP) कहा जाता है इनके द्वारा भी ब्राउज़र और सरवर के बीच आदान-प्रदान होता है।

एचटीटीपी का उपयोग ब्राउज़र द्वारा server के डॉक्यूमेंट की रिक्वेस्ट के लिए द्वारा ब्राउज़र को requested डॉक्यूमेंट वापस किया जाने के लिए किया जाता है।

ब्राउज़र और सर्विस एचटीटीपी (HTTP) दोबारा इंटरनेट पर ठीक उसी तरह से कम्युनिकेशन कहते हैं जिस तरह एक अमेरिका और एक इंग्लिश में एक फोन सिस्टम पर अंग्रेजी से बात करते हैं।

 

प्रमुख वेब प्रोटोकॉल 

प्रमुख वेब प्रोटोकॉल निम्नलिखित है-

  1. एचटीटीपी (HTTP)
  2. एफटीपी (FTP)
  3. पीओपी (POP)
  4. यूडीपी (UDP)
  5. एसएमटीपी (SMTP)

 

1. एचटीटीपी (HTTP)

एचटीटीपी प्रोटोकोल का अर्थ है हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल किसी भी वेबसाइट तथा उसकी ब्राउज़र क्लाइंट के मध्य संचार एप्लीकेशन लेयर पर कार्य करने वाली प्रोटोकॉल एचटीटीपी (HTTP) है।

एचटीटीपी प्रोटोकोल के संस्करण 1.1 को आईटीएफ द्वारा सन 1999 में उपयोग हेतु लाया गया एचटीटीपी तुलनात्मक रूप से एक साधारण प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल टीसीपी प्रोटोकोल द्वारा ट्रांसपोर्ट लेयर पर प्रदान की गई सुविधा सूचना के संचार हेतु उपयोग में लाती है तथा फाइल को क्लाइंट तक पहुंचती है।

हाइपरलिंक द्वारा वेब सर्वर के आईपी एड्रेस को प्राप्त किया जाता है तथा कनेक्शन स्थापित करने की दिशा में प्रथम कदम यह होता है कि डीएनएस सर्वर को एक संदेश में यूआरएल को भेजा जाता है जिससे वह किसी वेबसाइट का आईपी एड्रेस उसे कंप्यूटर सिस्टम को लौटता है यह आईपी एड्रेस आईपी प्रोटोकोल को उसे सर्वर साइड से जुड़ने में सहायता प्रदान करता है।

यह एक स्टैंडर्ड इंटरनेट प्रोटोकॉल है यह वेब ब्राउज़र जैसे माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर और वेबसाइट पर जैसी माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट इनफॉरमेशन सर्विस IIS के बीच क्लाइंट सर्वर इंटरेक्शन प्रक्रिया आदान-प्रदान की प्रक्रिया को स्पेसिफाइड करता है।

वास्तविक हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल 1.0 एक स्टेट लिस्ट प्रोटोकॉल है जिसके द्वारा वेब ब्राउज़र वेब सर्वर से कनेक्शन जोडा करता है वह उपयुक्त फाइल को डाउनलोड करता है और फिर कनेक्शन खत्म करता है ब्राउज़र सामान्य एक फाइल के उपयोग के लिए एचटीटीपी से रिक्वेस्ट करता है जी आई टी मेथड टीसीपी पोर्ट 80 पर रिक्वेस्ट रहती है जिसमें एचटीटीपी रिक्वेस्ट हेडर की सीरीज होती है।

 

2. एफटीपी (FTP)

एफटीपी प्रोटोकोल का अर्थ है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल यह एप्लीकेशन लेयर पर टीसीपी आईपी प्रोटोकॉल का एक सहयोगी प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल किसी भी ऑथेंटिक उपयोगकरता को सर्वर से जोड़ने की कोशिश सुविधा प्रदान करता है।

इसके द्वारा फाइलों को किसी मशीन से किसी अन्य मशीन पर भेजो तथा उसे प्राप्त किया जा सकता है एफटीपी प्रोटोकोल द्वारा उन मशीन से फाइलों को प्राप्त करने की सुविधा मात्र कुछ फाइल प्रबंध आदेशों तक ही सीमित होती है एफटीपी द्वारा सर्वर पर स्टेट फाइलों को स्थानीय मशीन पर कॉपी किया जा सकता है परंतु यह प्रोटोकॉल सर्वर पर ही इन फाइलों को खोलने की अनुमति प्रदान नहीं करता है।

फाइल ट्रांसफर करने की सुविधा जिस तकनीक के द्वारा प्रदान की जाती है वह एफटीपी कहलाती है यह एक रिकॉर्ड ओरिएंटेड एक समय में एक रिकॉर्ड ब्लॉक ट्रांसफर फाइल समूह पर प्रक्रिया करता है वह इमेज ट्रांसफर जो फल कंटेंट पर ध्यान नहीं देता की सुविधा देता है।

एफटीपी एडिबिलिटी और एसिडिटी साथ ही एनटी को जानता है तथा इनमें कुछ बुनियादी परिवर्तन की सुविधा फाइल ट्रांसफर शुरू करने से पहले प्रदान करता है यदि फाइल सिस्टम बहुत अधिक जटिल है और सिस्टम के बीच फाइल ट्रांसफर भी करना है।

तब एफटीवी कुछ विशेष परिस्थिति में से के अनबन कहता है जो कुछ विशेष प्रकार की मशीन और ट्रैक्टर के लिए कैसे किसी विशेष फाइल फॉर्मेट में परिवर्तन किया जाए यह कन्वर्जन परिवर्तन की सुविधा एफटीपी के परिभाषित क्षेत्र में नहीं है किंतु कुछ बांद से फिर भी इन कन्वर्जन फ्यूचर को शामिल रहते हैं।

फाइल ट्रांसफर करने के लिए यूजर होस्ट हुआ एफटीपी यूटिलिटी को बुलाता है फाइल नेम टाइप यदि आवश्यक हो तो को प्रदर्शित करता है वह रिमोट डेस्टिनेशन की तैयारी बताता है।

 

3. पीओपी (POP)

POP-3 का अर्थ है पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल इस प्रोटोकॉल द्वारा ईमेल को मेल सर्वर से प्राप्त किया जाता है POP- 3 प्रोटोकॉल भी टीसीपी आईपी प्रोटोकोल का एक सहयोगी प्रोटोकॉल है।

यह POP का नवीनीकरण संस्करण है अधिकतम ईमेल एप्लीकेशन मेल सर्वर से मेल प्राप्त करने हेतु पॉप 3 प्रोटोकॉल का ही प्रयोग कहते हैं पोप 3 एक स्टैंडर्ड है।

4. यूडीपी (UDP)

यूडीपी का अर्थ है यूजर डाटा ग्राम प्रोटोकॉल यूडीपी प्रोटोकोल टीसीपी आईपी प्रोटोकोल का एक प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल ट्रांसपोर्ट लेयर का कार्य करता है यह प्रोटोकॉल आरएफसी 768 में वर्णित है यूडीपी प्रोटोकोल एक कनेक्शन मुक्त प्रोटोकॉल है।

यह प्रोटोकॉल एप्लीकेशन लेयर को न्यूनतम ट्रांसपोर्ट सेवा प्रदान करता है यूडीपी प्रोटोकोल में डाटा स्थानांतरण डाटा पैकेज के रूप में होने पर भी डाटा पैकेज प्राप्त करने की कोई सूचना भेजने वाले सिस्टम को नहीं भेजी जाती है यूडीपी प्रोटोकोल की प्रकृति इस  Theme के योग्य बनाती है।

इसके अंतर्गत पूर्ण डाटा को आवश्यक पर मात्र एक दाताग्राम के रूप में भेजा जाता है यद्यपि इसका अर्थ यह नहीं होता है कि डाटा ग्राम के डाटा को विभिन्न भागों में विभक्त नहीं किया जाता परंतु या प्रक्रिया ट्रांसपोर्ट लेयर से आदर्श होती है।

5. एसएमटीपी (SMTP)

एसएमटीपी का अर्थ है साधारण मेल स्थानांतरण प्रोटोकॉल यह प्रोटोकॉल सर्वरों के मध्य ईमेल भेजने का कार्य सुचारू रूप से से करता है यह प्रोटोकॉल टीसीपी आईपी प्रोटोकोल सलूट का एक भाग है इंटरनेट पर भेजे जाने वाली ईमेल इस प्रोटोकॉल का प्रयोग रहती है।

ईमेल को एसएमटीपी द्वारा पॉप तथा आईएपी 4 प्रोटोकॉल का प्रयोग करके क्लाइंट तक भेजा जाता है अतः साधारण उपयोगकर्ता की अंतरराष्ट्रीय से यह तो यह प्रोटोकॉल मात्रा मेल क्लाइंट द्वारा मेल सर्वर को ईमेल भेजने का साधन है।

यह एक स्टैंडर्ड एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकोल है जो टीसीपी आईपी इंटरनेट जैसे इंटरनेट पर ईमेल का स्टैंडर्ड करता है सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल को रिक्वेस्ट पर कमेंट आईएफसी 821 और 822 के लिए परिभाषा किया गया है।

एसएमटीपी एक मैगजिनियम प्रदानकर्ता है जिसकी मदद से एक ही हो जाए निर्धारित एड्रेस है या एड्रेस जब एक से अधिक रिमोट यूजर हो प्रदर्शित करता है एक विशिष्ट फास्ट या मैसेज को प्रकाशित करता है

एसएमटीपी प्रोटोकोल बनाते समय कुछ मैन्युफैक्चर मिल रेले या मेल स्टोर सुविधा प्रदान करते हैं ऐसे मेल को प्राप्त कर रिस्टोर करते हैं जो वर्क स्टेशन उसर की एनिवर्सरी में प्राप्त होते हैं या तब तक स्टोर रहते हैं जब तक एस एमटीपी क्लाइंट उनकी वर्क स्टेशन पर इस एक्सेस ना कर ले एक बार के स्टेशन एसएमटीपी मेल बनाने का संतुलन माध्यम हो सकता है किंतु एक कमजोर और अपेक्षा पूर्ण प्राप्त करता है।

 

FAQ

1. एसएमटीपी (SMTP) 

यह एक स्टैंडर्ड एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकोल है जो टीसीपी आईपी इंटरनेट जैसे इंटरनेट पर ईमेल का स्टैंडर्ड करता है।

2. यूडीपी का अर्थ क्या है 

यूडीपी का अर्थ है यूजर डाटा ग्राम प्रोटोकॉल यूडीपी प्रोटोकोल टीसीपी आईपी प्रोटोकोल का एक प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल ट्रांसपोर्ट लेयर का कार्य करता है।

3. एफटीपी प्रोटोकोल का अर्थ है

एफटीपी प्रोटोकोल का अर्थ है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल यह एप्लीकेशन लेयर पर टीसीपी आईपी प्रोटोकॉल का एक सहयोगी प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल किसी भी ऑथेंटिक उपयोगकरता को सर्वर से जोड़ने की कोशिश सुविधा प्रदान करता है।

 

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट Web Protocol (वेब प्रोटोकॉल) क्या है? प्रमुख वेब प्रोटोकॉल कौन-कौन से है। केसी लगी comment बॉक्स में comment करे आशा है की आपको पसंद आई होगी और हेल्पफुल रही होगी और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment