आपका स्मार्टफोन कर सकता है ये अनोखे काम (smartphone-amazing-facts-hindi)

नमस्कार दोस्तों आपका pramodcomputerblog पर स्वागत है आज आपको इस पोस्ट में स्मार्टफोन से होने वाले फायदे के बारे में बहुत ही अच्छे से बतायेगे इस ट्रिक का उपयोग करके आप भी अपने स्मार्टफ़ोन में इन सभी अनोखे काम का आनंद ले सकते है आज के ज़माने में हर कोई स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहा है लेकिन वह फ़ोन से होने वाले उपयोगी काम से अनजान रहता है स्मार्टफोन कई खूबियां लिए रहता है जिन्हें आप पूरी तरह से जान नहीं पाते हैं और न ही उनका उपयोग कर पाते हैं। ये अनोखे काम न केवल रोचक हैं बल्कि उपयोगी भी होते हैं। तो जानिए कि आपका स्मार्टफोन क्या क्या अनोखे काम कर सकता है। तो चलिए दोस्तों जानते है – Smartphone amazing facts hindi –

 

आपका स्मार्टफोन कर सकता है ये अनोखे काम

स्मार्टफ़ोन से हम बहुत सारे काम कर सकते है बस हमें उनको चलाना तथा यूज़ करना आना चाहिए तथा हमें उन तरीकों को समझना आना चाहिए जिससे हम अपने किसी भी स्मार्टफ़ोन से आपने काम के साथ-साथ उससे होने वाले अनोखे काम को भी कर सके तो दोस्तों आइये कुछ अनोखे काम के बारे में जानते है –

  • क्या टीवी का रिमोट ठीक से काम नहीं कर रहा है
  • दूसरे स्मार्टफोन से दूर रहकर भी खींचे तस्वीर
  • मौसम का पूर्वानूमान
  • साधे गिटार के तार
  • शीट म्यूजिक की तस्वीरें लें और आपका फोन इन्हें आपके लिए बजाएगा
  • सोएं चैन की नींद
  • राह दिखाए जान बचाए
  • फोन बैटरी से जलाएं आग
  • जानिए अपना अल्कोहल के लेवल
  • सटीक निशाना लगाने में को मददगार
  • मछली पकड़ना होगा आसान

 

क्या टीवी का रिमोट ठीक से काम नहीं कर रहा है

अकसर घर के रिमोट ठीक तरीके से काम नहीं कर पाते हैं। यदि आपको भी यह जानना है कि आपके टीवी का रिमोट सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं तो इसके लिए आप रिमोट को टैप करते हैं हर एंगल से उन्हें चलाकर देखते हैं किंतु इसकी जांच करने का एक आसान तरीका है कि रिमोट अब भी सिग्नल भेज रहा है या नहीं।

बस अपना डिफॉल्ट कैमरा एप स्टार्ट करें, रिमोट को स्मार्टफोन के लैंस को ओर करें। यदि रिमोट काम कर रहा होगा तो आपको कैमरा भी नजर से देखने पर ही रिमोट को बल्व की बैंगनी रोशनी निकलती दिखाई देगी। क्योंकि आपकी आंखें इन्फ्रारेड रोशनी को नहीं देख पाती हैं लेकिन कैमरा अवश्य देख लेता है।

 

दूसरे स्मार्टफोन से दूर रहकर भी खींचे तस्वीर

  1. आप रिमोट शॉट एप की सहायता से किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस का उपयोग कर एंडॉयड डिवाइस से रिमोट तरीके से तस्वीरें खींच सकते हैं। किंतु remoteshot एप दोनों डिवाइसेस में इंस्टॉल होना चाहिए जिन्हें ब्लूटूथ से पेयर्ड किया जाना चाहिए।
  2. एप के स्टार्ट होते ही आप यह तय करें कि कौनसा डिवाइस रिमोट बनेगा और कौन सा कैमरा ? रिमोट डिवाइस पर व्यूफाइंडर होता है जो शॉट फ्रेम करने देता है। जैसे ही आप रिमोट डिवाइस पर शटर बटन क्लिक करते हैं तो कैमरा रूप में काम करते डिवाइस पर एक इमेज खिंच जाती है।
  3. रिमोट डिवाइस मुख्य कैमरे एवं सामने की ओर वाले कैमरे के बीच स्विच कर सकता है टाइमर के अंतर को सेट कर सकता है, फ्लैश को ऑन-ऑफ कर सकता है तथा तेज (बर्स्ट) मोड में भी तस्वीरें ले सकता है ग्रुप पिक्चर लेने में यह रिमोट के तौर पर खासतौर पर उपयोगी है।

 

मौसम का पूर्वानूमान

एंड्रॉयड फोन में लगे सेंसर्स प्रकाश, दबाव, बैटरी के तापमान आदि को मापकर भौसम की रिपोर्ट भी दे सकते हैं और यूजर्स इसके डाटा को एकत्र कर मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते हैं।

Crowdsourced weather map एप को इंस्टॉल कर कोई भी इस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकता है। यह Accuweather जैसे एप को उपयोग करने से भिन्न है जो कंवल मौसम की रिपोर्ट देता है। Mobile weather station app सैद्धांतिक तौर पर प्रारूप को अनुमान लगाने के लिए डाटा का उपयोग करता है और स्मार्टफोन इस काम में मदद करता है। Smartphone amazing facts hindi –

 

साधे गिटार के तार

स्मार्टफोन की मदद से आप अपने गिटार या अन्य तारयुक्त वाद्ययंत्रों को ट्यून कर सकते हैं। स्मार्टफोन आपके द्वारा बजाए जाने वाले तारों की आवाज को पहचानता है और यदि आप को अपनी कुछ अलग एवं मनपसंद धुन (नोट) चाहिए हो तो यह उन्हें स्क्रीन पर स्टीक तोर पर दर्शाता है।

इसके लिए DaTuer (lite) को आजमा सकते हैं। यह एप सबसे करीबी नोट को दर्शाता है और सुर में मिलने वाले एरर को भी दर्शाता है। इसे स्टीक तौर पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

 

शीट म्यूजिक की तस्वीरें लें और आपका फोन इन्हें आपके लिए बजाएगा

iSeeNotes Sheet Music OCR से आप अपने शीट म्यूजिक की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं और आपका फोन इन्हें वापिस आपके लिए बजाएगा। यह कई ध्वनियों को पढ़ता है, बास की पहचानता। है और आपको शीट म्यूजिक का अद्भूत फीडबैक देता है। हालांकि यक काया अद‌भूत नहीं होगा किंतु फिर भी बढ़ाया लंबा उपयोगी है।

 

सोएं चैन की नींद

आपका फोन अपनी विशेषताओं के बल पर आपको सुख की नींद भी दिला सकता है। Sleep Time App रात में आपके स्लिपिंग मूवमेंट्स पर नजर रखता है और आपके सोने के तरीकों को दर्शाता है। बस सोने से पहले अपने मैटरेस पर स्मार्टफोन को रखें और बाकी काम एप अपने आप कर लेगा।एप का अलार्म सोने की प्रक्रिया में सबसे हल्की नींद पर आपको जगा कर चेतावनी दे सकता है। Smartphone amazing facts hindi – 

 

राह दिखाए जान बचाए

यदि आप कहीं अनजान जगह पर भटक जाए तो फोन का जीपीएस सेंसर और नेवीगेशन सॉफ्टवेयर sygic या फिर Nav Free आदि से यूजर्स स्मार्टफोन पर समस्त देशों के मानचित्र डाउनलोड कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन्हें मोबाइल नेटवर्क एवं डाटाप्लान्स को एक्सेस नहीं करना पड़ता हैं

ये एप जीपीएस सेटेलाइट्स का उपयोग कर आपकी सही स्थिति को आपके एसडी कार्ड पर संग्रहित मानचित्र पर दर्शाता है बस आपको जूम कर निकटवर्ती शहर या कस्बे को खोजना होगा और आप उस भटकाव से निकलने में सफल हो जाएंगे।

 

फोन बैटरी से जलाएं आग

आपके स्मार्टफोन की बैटरी केवल फोन को ही नहीं चलाती है बल्कि संकट मोबाइल उपयोग एवं जरूरत के समय आग जलाने में भी मदद कर सकती है। इसकी अधिक था जानकारी आप संबंधित वेबसाइट आदि से ले सकते हैं औ आपातकालीन स्थिति में उसका फायदा उठा सकते हैं।

 

जानिए अपना अल्कोहल के लेवल

यदि आपने पार्टी आदि में थोड़ी सी ड्रिंक कर ली है लेकिन कितनी यह आप नहीं जानते है तो आपको गाड़ी ड्राइव करने में परेशानी हो सकती है क्योंकि ड्राइविंग को पर लिए एक निर्धारित मात्रा में कम अल्कोहल होना अनिवार्य माना जाता है।

यदि आपके अपने खून में अल्कोहल की मात्रा जायदा है तो आप Bluetooth Bactrack Vio smartphone Breathalyzer की मदद से 5 सेकंड में यह जान सकते हैं। यह संपूर्ण कड़ी (कीर्यन) एक ब्रेथऐनालाइजर के तौर पर काम करती है और BAC रोडिंग को वायरलेस तरीके से आपके आईओएस या एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर पर भेजती है।

 

सटीक निशाना लगाने में को मददगार

Smartphone amazing facts hindi – आपको शायद पता हो लेकिन आप कर अपने स्मार्टफान को राइफल साइट के तौर डो पर उपयोग कर सकते हैं और अपने है निशाने को ज्यादा पक्का और सटीक बना सकते हैं। जबकि Inteliscope नामक उपकरण की मदद से रात में शिकार की थर्मल इमेज भी देखी जा सकती है।

 

मछली पकड़ना होगा आसान

मछली पकड़ने का शौक है तो Deeper Smart Fish Finder नामक सोनार डिवाइस की सहायता से ब्लूटूथ के जरिए तालाब की गहराई, मछलियों तथा पानी का तापमान को जानकारी पा सकते हैं। यह डिवाइस 0.5 मीटर से लेकर 40 मीटर (130 फीट) की गहराई तक काम कर सकता है।

 

FAQ’S

1. मछली पकड़ने वाले को किस प्रकार की डिवाइस प्रयोग करना चाहिए ?

मछली पकड़ने के शौकीन को Deeper Smart Fish Finder नामक सोनार डिवाइस की सहायता लेनी चाहिए जो पानी की गहराई का पता लगाकर सही जानकारी का चुनाव करता है।

2. अल्कोहल/शराब किस लेवल पर है कैसे पता किया जाता है ?

अल्कोहल/शराब का लेवल आप Bluetooth Bactrack Vio smartphone Breathalyzer की मदद से 5-10  सेकंड में यह जान सकते हैं।

 

आज आपने सीखा – 

तो दोस्तों आज आपने स्मार्ट फ़ोन से होने वाले बहुत ही अनोखे काम के बारे में जाना होगा कि हम कैसे अपने एक साधारण से स्मार्ट फ़ोन की मदद से बहुत कुछ सीख सकते है। जिसका उपयोग हम कभी भी कर सकते है आज के समय में स्मार्ट फ़ोन सभी का एक अच्छा साथी बन गया है क्योकि लोगो के पास कुछ हो या न हो पर उनके पास एक अच्छा या सस्ता स्मार्ट फ़ोन जरूर होगा जिसका उपयोग वह अपने जरूरत के हिसाब से कर सकता है। तो दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी comment बॉक्स में comment करके जरूर बताये तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!