मेल मर्ज (Mail Marge) क्या है? M.S. Word में मेल मर्ज (Mail Marge) किस प्रकार करते है।

Mail Marge in Hindi – नमस्कार दोस्तों आपका मेरे ब्लॉग पर स्वागत है आज आपको मेल मर्ज (Mail Marge) क्या है? M.S. Word में मेल मर्ज (Mail Marge) किस प्रकार करते है। के बारे में पूरी इनफार्मेशन देगे क्योकि यह ms वर्ड में कोई लैटर type करने में बहुत उपयोगी साबित होती है।

 

मेल मर्ज (Mail Marge) क्या है?

मेल मर्ज शब्द का उपयोग कर यूजर कोई भी पत्र नोटिस सर्कुलर और व्यक्ति को भेज सकते हैं इस स्थिति में यूजर को कंप्यूटर पर सभी लोगों के लिए अलग-अलग से डॉक्यूमेंट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है।

कार्य के अंतर्गत दो अलग-अलग फाइल में संग्रहित सूचनाओं को आपस में जोड़ा या विलय किया जाता है एक फाइल डाटा स्टोर होते डाटा सोर्स की होती है जिसमें दिए गए नाम पते की सूची स्थिति रहती है इस फाइल को दूसरी फाइल जैसे फॉर्म लीटर या मुख्य डॉक्यूमेंट कहा जाता है से विलय करते है।

 

M.S. Word में मेल मर्ज (Mail Marge) का उपयोग

M.S. Word में मेल मर्ज (Mail Marge) का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चरणों का उपयोग किया जाता है

1. Tools menu (टूल मेनू) पर माउस के बाएं बटन द्वारा एक बार क्लिक करते हैं तो एक ड्रॉप डाउन लिस्ट खुल जाती है।

2. इस ड्रॉप डाउन लिस्ट में मेल मर्ज बटन पर माउस के बाय बटन द्वारा एक बार क्लिक करते हैं ऐसा करने पर मेल मर्ज हेल्पर डायलॉग बॉक्स खुल जाता है

इस डायलॉग बॉक्स में तीन भाग होते हैं-

  1. मुख्य डॉक्यूमेंट के निर्माण से संबंधित देती है
  2. डेटा स्रोत तैयार करने के लिए और
  3. पूर्व के दोनों भागों का विलय कर अंतिम डॉक्यूमेंट को तैयार करने से संबंधित होता है।

3. इस डायलॉग बॉक्स में क्रिएट (create) पर माउस के बारे में बटन द्वारा एक बार क्लिक करते हैं जिससे एक ड्रॉप डाउन लिस्ट खुल जाते हैं इस ड्रॉप डाउन लिस्ट में चार विकल्प होते हैं जो क्रमश: फार्म लेटर, में लिंग लेवल, एंड एनवेलप और कैटलॉग है।

4. इस लिस्ट में फॉर्म लेटर पर माउस के बारे में बटन द्वारा एक बार के लिए करते हैं ऐसा करते ही माइक्रोसॉफ्ट विंडो नाम का एक डायलॉग बॉक्स खुल जाता है इस डायलॉग बॉक्स में दो विकल्प होते हैं एक्टिव विंडो (active window) और न्यू मैन विंडो (New main window) ।

5. इन विकल्पों में से एक विकल्प को चुनते हैं उदाहरण के लिए एक्टर विंडो (active window) को चुनते हैं इस विकल्प पर माउस के बारे में बटन द्वारा एक बार क्लिक करते हैं ऐसा करते हैं वापस मेल मर्ज हेल्पर डायलॉग बॉक्स में पहुंचे जाते हैं और उसमें चुने गए मुख्य डॉक्यूमेंट के बारे में सूचना दिखाई जाती हैं।

6. प्रथम भाग से एडिट बटन को माउस के बाय बटन द्वारा एक बार के लिए करते हैं यहां से प्रमुख डॉक्यूमेंट की विंडो में पहुंच जाते हैं।

7. इस विंडो में अपना पत्र टाइप करते हैं। पत्र टाइप करते समय केवल बदले जाने वाली सूचनाओं जैसे नाम, पता, संबोधन आदि छोड़कर शेष पत्र टाइप करते हैं इस प्रकार डॉक्यूमेंट को किसी भी नाम से सुरक्षित करते हैं।

8. डेटा स्रोत बनाने हेतु निम्नलिखित चरणों का अनुकरण करते हैं।

(अ) टूलबार में मेल मैच हेल्पर बटन को क्लिक करते हैं तो मेल मर्ज हेल्पर डायलॉग बॉक्स खुल जाता है।

(ब) इस डायलॉग बॉक्स कर देती है भाग डेटा स्रोत में गेट डाटा बटन पर माउस के बारे में बटन द्वारा एक बार के लिए करते हैं तो एक ड्रॉप डाउन लिस्ट खुल जाती है।

(स) इस ड्रॉप डाउन लिस्ट में कई प्रकार पर रहते हैं नवीन डेटा स्रोत खाने के लिए क्रिएट डाटा स्रोत विकल्प का चयन करते हैं चित्र अनुसार क्रिएट डाटा स्रोत डायलॉग बॉक्स खुल जाता है इस डायलॉग बॉक्स में उपयोग में ले जाने वाले फील्ड के नाम दिए होते हैं उपयोग फील्ड के अलावा अन्य को रिमूव फील्ड नेम बटन को क्लिक कर हटा देते हैं किसी फील्ड का नाम परिवर्तन करने हेतु उसे फील्ड को छोड़कर भेजने में बॉक्स में नया नाम टाइप करते हैं और ऐड फील्ड नेम बटन को क्लिक करते हैं।

(द) डेटा स्रोत के फील्ड तैयार हो जाने के उपरांत उसे डाटा फाइल को सुरक्षित करने के लिए ओके बटन पर क्लिक करते हैं ऐसा करते ही डाटा सुरक्षित हो जाती है और वापस हेल्पर डायलॉग बॉक्स में आ जाते हैं।

9. डाटा स्टोर को संपादित करने हेतु निम्नलिखित चरणों का अनुसरण किया जाता है

(अ) मेल मर्ज हेल्पर डायलॉग बॉक्स में गेट डाटा बटन के नीचे डॉक्यूमेंट करना है दिखाया जाता है इसमें कोई अभिलेख ना होने की स्थिति में सूचना प्राप्त हो जाती है डाटा को बढ़ाने के लिए डाटा एस्ट्रोलॉजर में एडिट बटन पर क्लिक करते हैं तो डाटा फॉर्म डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर खुल जाता है।

(ब) इस डायलॉग बॉक्स में डाटा को भरते है  नया अभिलेख जोड़ने के लिए एड न्यू बटन को क्लिक करते हैं इससे एक खाली अभिलेख प्राप्त होता है जिसे मैं नया डाटा भर सकते हैं।

(स) कार्य समाप्त होने का उपरांत ओके(ok) बटन पर क्लिक करते हैं।

10. मुख्य डॉक्यूमेंट को संपादित करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुकरण किया जाता है-

  •  मुख्य डॉक्यूमेंट में डियर (Dear) के नीचे की पंक्ति में फर्स्ट नेम फील्ड को जोड़ने के लिए कर्सर को उपयुक्त स्थान पर रखते हैं।
  •  मेल मर्ज टूलबार में इंसर्ट मेल फील्ड बटन को क्लिक करते हैं।
  •  फर्स्ट नाम फील्ड का चयन करते हैं चयन किया गया फील्ड निश्चित स्थान पर आ जाता है इस प्रकार और मर्ज फील्ड को भी डॉक्यूमेंट में उचित स्थान पर निवेदित कर देते हैं।
  •  यह देखनो के लिए की टाइपिंग किया गया लैटर वास्तिविक में कैसा होगा यह mail marge टूलबार में view marge data बटन पर क्लिक करना हैं ऐसा करते ही लैटर का वास्तविक रूप कैसा है चित्र के अनुसार दिखाई देता है।

11. मर्ज किए गए डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए निम्नलिखित चरणों के अनुसार किया जाता है

(अ) mail marge helper डायलॉग बॉक्स के तीसरे भाग में marge बटन को क्लिक करते हैं ऐसा करते ही marge डायलॉग बॉक्स खुल जाता है।

(ब) मर्ज टू की ड्रॉप डाउन लिस्ट में प्रिंटर को चुनकर के लिए करते हैं साथ ही अन्य उचित विकल्प को का भी चयन कर सकते हैं अंत में मर्ज बटन पर क्लिक किया जाता है ऐसा करते ही विलय एवं पत्र मुद्रण का कार्य प्रारंभ हो जाता है।

 

FAQ

1. view marge data बटन पर क्लिक करने से क्या होता हैं?

टाइपिंग किया गया लैटर वास्तिविक में कैसा होगा यह mail marge टूलबार में view marge data बटन पर क्लिक करना हैं ऐसा करते ही लैटर का वास्तविक रूप कैसा है चित्र के अनुसार दिखाई देता है।

2. डाटा को बढ़ाने के लिए डाटा एस्ट्रोलॉजर में एडिट बटन पर क्लिक करने से क्या होता है?  

मेल मर्ज हेल्पर डायलॉग बॉक्स में गेट डाटा बटन के नीचे डॉक्यूमेंट करना है दिखाया जाता है इसमें कोई अभिलेख ना होने की स्थिति में सूचना प्राप्त हो जाती है डाटा को बढ़ाने के लिए डाटा एस्ट्रोलॉजर में एडिट बटन पर क्लिक करते हैं तो डाटा फॉर्म डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर खुल जाता है।

 

conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों आपको मेल मर्ज (Mail Marge) क्या है? M.S. Word में मेल मर्ज (Mail Marge) किस प्रकार करते है। मेरी ये पोस्ट केसी लगी comment बॉक्स में comment करके जरूर बताये आशा है आपको यह पोस्ट अच्छी और हेल्पफुल रही होगी ऐसी पोस्ट के लिए मेरे ब्लॉग से जुड़े रहे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे

 

 

Leave a Comment