डाटा प्रोसेसिंग केंद्रीयकृत होगी अथवा विकेंद्रीकृत इसका विश्लेषण संस्थान में उपलब्ध संसाधनों तथा संस्थान की आवश्यकताओं के आधार पर निर्भर करता है।

केन्द्रीकृत  प्रणाली से तात्पर्य है कि केवल एक ही स्थान पर कंप्यूटर स्थापित किया जाएगा और कंप्यूटर संबंधित सभी कार्य वहां से संपन्न किए जाएंगे

विकेंद्रीकृत है प्रणाली में संस्थान के अलग-अलग विभागों में अलग-अलग कंप्यूटर स्थापित होंगे तथा उनसे संबंधित कार्य वाही संपन्न किया जा सकता है

विकेंद्रीकृत व्यवस्था के लाभ

– इससे प्रत्येक प्रभाव के कार्य को पूर्ण समय व महत्व प्राप्त होता है। – उपयोगकर्ता अधिक शुद्ध लाभ के लिए कोई अच्छी तरह योजना बना सकते हैं।

विकेंद्रीकृत व्यवस्था की हानियां

– प्रत्येक विभाग के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति  – कुछ विभागों में अधिक तथा कुछ में कम खर्च होता है अतः स्रोतों का सदुपयोग नहीं हो पता है।

केन्द्रीकृत व्यवस्था के लाभ

1. उच्च क्षमता के कंप्यूटर खरीद कर धन की बचत की जा सकती है। 2. डाटा प्रोसेसिंग के कार्य की एक समान विधि बनाई जा सकते हैं।

केन्द्रीकृत व्यवस्था की हानियां

1. संस्थान के विभाग दूर-दूर होने पर डाटा संचार लागत बढ़ जाती है। 2. कार्य अधिक होने पर उपयोगकर्ता को आवश्यक पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है।

तरीके

प्रत्येक विभाग में स्वतंत्र कंप्यूटर प्रत्येक विभाग में स्वतंत्र कंप्यूटर तथा एक-एक मुख्य कंप्यूटर

प्रत्येक विभाग में स्वतंत्र कंप्यूटर आपस में जुड़े हो एक मुख्य कंप्यूटर तथा अन्य विभागों में टर्मिनल एक ही स्थान पर कंप्यूटर प्रणाली