डॉक्यूमेंट तैयार करने में फॉर्मेटिंग एक महत्वपूर्ण कार्य है एवं इसे एमएस वर्ड के फॉर्मेट मेनू या और फॉर्मेटिंग टूलबार द्वारा ही किया जा सकता है

Format Menu

इसमें पेज सेटिंग, कैरक्टर फॉर्मेटिंग, पैराग्राफ फॉर्मेटिंग, बॉर्डर और शेडिंग , बुलेट एंड नंबरिंग इत्यादि को शामिल किया गया है।

Paragraph Formating

पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के अंतर्गत पैराग्राफ के बीच से स्पेस छोड़ना, पैराग्राफ की लाइंस को स्पेस बनाना, पहली लाइन को इफेक्ट दिखाना

प्रत्येक पैराग्राफ के मध्य में एक खाली लाइन के बराबर जब छूटे तो आप वापस पहले after पर क्लिक करें तथा 12 पॉइंट स्पेसिफाई करें या before और after दोनों पर 6 पॉइंट लागू करें।

यदि हम 12 पॉइंट का उपयोग कर रहे हैं तो लगभग एक लाइन के बराबर होता है तब आपकी हर इंटर बटन की दबाने पर एक लाइन के बराबर स्पेस छूट जाएगा।

Bullet and Numbering

कर्सर को उस लाइन पर स्थित करें जिसके आगे Bullet चाहिए । फॉर्मेटिंग टूलबार में से बुलेट बटन पर क्लिक करें।

नंबरिंग चिन्ह को बदलने के लिए

फॉर्मेट मेनू पर क्लिक करके बुलेट और नंबरिंग को सेलेक्ट करते हैं। इसके बाद बुलेट और नंबरिंग डायलॉग बॉक्स से नंबर टेप पर क्लिक करते हैं।

Border and Shading

डॉक्यूमेंट को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की बॉर्डर व कलर का उपयोग किया जाता है साधारणता बॉर्डर का ऑफिस करने के लिए फॉर्मेटिंग से बॉर्डर बटन पर क्लिक करते हैं

बॉर्डर और शेडिंग डायलॉग बॉक्स में तीन विकल्प होते हैं जिन्हें क्रम से बॉर्डर, पेज बॉर्डर, शेडिंग कहते हैं।

शेडिंग विकल्प का प्रयोग

डॉक्यूमेंट के उसे भाग को चुनते हैं जहां शेडिंग करनी है। शेडिंग विकल्प पर माउस से क्लिक करते हैं। वांछित कलर का चुनाव करते हैं। Ok बटन पर क्लिक करते हैं।