इंटरनेट

इंटरनेट एक विश्व व्यापी कंप्यूटर नेटवर्क पर संग्रहीत सूचना वितरित करने तथा विभिन्न कंप्यूटर यूजर के मध्य सहयोग व संपर्क का माध्यम है

परिभाषा

कुछ ऐसे फाइबर ऑप्टिक टेलीफोन लाइन या उपग्रह माध्यम से जुड़ी कंप्यूटर का समूह कहते हैं। कुछ इस कंप्यूटर यूजर द्वारा विश्व में संदेश व सूचना की आदत प्राण का सारांश कहते हैं।

इतिहास

इसकी शुरुआत है 1960 के दशक में अमेरिकी रक्षा विभाग अन्वेषण के कार्यों के लिए हुई थी प्रारंभ में इसे ARPANET नाम दिया गया

1990 में ARPANET के स्थान पर इंटरनेट का विकास जारी रहा जो 1992 में 10 लाख कंप्यूटर 1993 में 20 लाख कंप्यूटर और बाद में बढ़ता रहा।

Client PCs

यह भी कंप्यूटर होते हैं जिनके माध्यम से यूजर सर्वर (Server) पर रिक्वेस्ट (Request) भेजते हैं तथा सर्वर (Server) इन रिक्वेस्ट (Request) को रिस्पांस (Response) करते हैं।

server computers

दूसरे कंप्यूटर की अपेक्षाकृत कंप्यूटर बहुत पावरफुल होते हैं तथा मल्टीप्ल क्लाइंट (Multiple Client) को एक साथ विभिन्न प्रकार का डाटा उपलब्ध कराते हैं।

यह संपूर्ण विश्व को जोड़ने का एकमात्र तरीका है कम्युनिकेशन का सबसे सस्ता तरीका है कम्युनिकेशन का सबसे तेज तरीका है

लाभ

शिक्षा व व्यापार का सर्वोत्तम माध्यम में इंटरनेट के साथ कार्य करने के लिए हम बहुत अधिक ज्ञान व तकनीकी जानकारी आवश्यक नहीं है।

लाभ

हानियां

कभी-कभी और ऑर्गनाइजेशन की प्रोडक्टिविटी कम होने लगती है क्योंकि कर्मचारी अधिकांशत नेट सर्फिंग व्यापारिक कार्यों के लिए ना करते हुए यह सब मनोरंजन के लिए ही करते हैं

हानियां

अपर्याप्त सुरक्षा अर्थात हैकर्स हुआ क्रैकर्स का अत्यधिक खतरा रहता है इस पर बहुमूल्य सूचना की अपेक्षा व्यर्थ सामग्री में बहुत अधिक है।