Domain Name

वेबसाइट तैयार करने के बाद इंटरनेट पर लाने के लिए सुनिश्चित करने हेतु साइट को अपने Domain Name की आवश्यकता पड़ती है।

Domain Name पर हमारी site का Web address हमारी साइट की इंटरनेट पर एक पहचान बनाता है तथा यह साइड का ऑनलाइन ब्रांड होता है।

यूजर इस डोमेन नेम के नाम का उपयोग इंटरनेट पर साइट को तथा इससे संबंधित उत्पादन तथा सेवाओं को ढूंढने के लिए करते हैं।

डोमेन के नाम का Registration हम विभिन्न कंपनियों के द्वारा करवा सकते हैं ऐसी कंपनी जो डोमेन के नाम का पंजीकरण कहते हैं रजिस्टर (Registar) कहलाते हैं।

डोमेन के नाम का Registration मुख्य रूप से वही कंपनी अपने माध्यम से करवाती हैं जिनकी होस्ट सर्वर पर हम अपनी वेबसाइट अपलोड करते हैं

भारत में कई कंपनियां इस कार्य को करती है 1. Direct information (p) Ltd. 2. lead networks domain (p) Ltd. 3. MPS technosoft limited 4. Transecute (I) Pvt. Ltd.

डोमेन के पंजीकरण के कार्य को मुख्य रूप से Inter NIC नामक कंपनियां संचालित करती हैं जिसका  URL http://www.internic.com है।

इंटरनेट से जुड़ी प्रत्येक Computer का एक Domain Name होता है वास्तव में यह कंप्यूटर का पता होता है जिसे डोमेन नाम सिस्टम कहा जाता है।

डोमेन नाम सिस्टम एक वितरित Database है जो कि TCP/IP अनुप्रयोगों द्वारा Host Name व IP address के मध्य प्रयोग में लाया जाता है अर्थात् DNS ऐसा सिस्टम है जो की IP address की जानकारी रखता है

यह डोमेन तीन अक्षरों का डोमेन लेवल रखता है जैसे- .com (किसी व्यापारिक संगठन के लिये ) .gov .mail .int

जेनेरिक डोमेन (Generic Domain)

कंट्री डोमेन (Country Domain)

यह डोमेन दो अक्षरों का होता है यह विभिन्न देशों को व्यक्त करता है जैसे- Au- ऑस्ट्रेलिया Us- अमेरिका In- इंडिया (भारत) Fr-  फ्रांस Gr- ग्रीस Ca- कनाडा