कंप्यूटर

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो इनपुट डिवाइस की सहायता से डाटा इनपुट करता है एवं डाटा की प्रोसेसिंग करता है और आउटपुट डिवाइस की सहायता से हमें सूचना एवं जानकारी उपलब्ध कराता है।

कंप्यूटर के कार्य

– इनपुट करना  (Input) – स्टोर करना  (Store) – प्रोसेसिंग  (Processing) – आउटपुट देना  (Output) – कंट्रोल करना  (Control)

यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का वह भाग है जहां कंप्यूटर के कैलकुलेटर भाग आदि होती है यह यूनिट 30 से कितना स्वीकार करती है पल भर में लाखों घटनाएं हो जाती है

कंप्यूटर के प्रकार

1. डिजिटल कंप्यूटर  2. एनालॉग कंप्यूटर  3. हाइब्रिड कंप्यूटर  4. ऑप्टिकल कंप्यूटर   5. एटामिक कंप्यूटर  6. लैपटॉप कंप्यूटर  7. नोटबुक कंप्यूटर  8. पाम टॉप   9. वर्क स्टेशन

कार्य

– इनपुट करना  (Input) – स्टोर करना  (Store) – प्रोसेसिंग  (Processing) – आउटपुट देना  (Output) – कंट्रोल करना  (Control)

हार्डवेयर सॉफ्टवेयर 

– कीबोर्ड   – माउस   – मॉनिटर   – सी.पी.यू. – हार्ड डिस्क  – फ्लॉपी डिस्क  – प्रिंटर

सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर को चलाने करने में सहायता करते हैं तथा कंप्यूटर के भागों को नियंत्रण करते हैं जैसे- डॉक्स, विंडोज, लाइनेक्स आदि।

रॉ डाटा

रॉ डाटा वे सभी आंकड़े होते हैं जो हम इनपुट माध्यम के द्वारा कंप्यूटर को देते हैं उदाहरण के लिए एक बिजली का बिल कंप्यूटर से बनाने के लिए हमें उपयोगकर्ता का नाम पता और मीटर का नंबर सहित

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर या सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता के द्वारा अपनी जरूरत के अनुसार बनाया जाता है

प्रोग्राम

कंप्यूटर की विशिष्ट भाषा में लिखे गए निर्देशों का वह समूह जो कंप्यूटर में इनपुट किए गए रॉ डाटा की प्रोसेस करता है

प्रोग्राम

कंप्यूटर की विशिष्ट भाषा में लिखे गए निर्देशों का वह समूह जो कंप्यूटर में इनपुट किए गए रॉ डाटा की प्रोसेस करता है प्रोग्राम कहलाता है।